इस दिवाली फेस्टिव सीज़न में खरीदें ये बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत 35 हज़ार से शूरू

SHARE WITH LOVE


आज, 4 अक्टूबर को देश दिवाली के जश्न में डूबा है और साल खत्म होने में बचे इन दो महीनों में देश कई बड़े त्योहारों को मनाने वाला है। भारत में त्योहारों का मतलब खुशियों के साथ-साथ तोहफे बांटना भी है। कुछ लोग अपने लिए खरीदारी करते हैं, तो कुछ लोग अपने घर वालों या किसी खास को तोहफा (Diwali Gifts) देते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको गैजेट्स नहीं, बल्कि उन बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ( Best electric scooters in India) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने देश में धमाल मचाया हुआ है और आप इन्हें इस फेस्टिव सीज़न अपने घर ला सकते हैं या अपने परिवार के किसी सदस्य को गिफ्ट कर सकते हैं। इस समय देश में कई ई-स्कूटर्स (e-scooters in India) मौजूद हैं, लेकिन इस लिस्ट में हमने आपके लिए कुछ लोकप्रिय और टॉप इलेक्ट्रिक स्कूटर्स चुनें हैं, जो आपको अच्छी पावर व रेंज के साथ कुछ एडवांस और काम के फीचर्स लेकर आते हैं। तो देर किस बात की, चलिए दिवाली व फेस्टिव सीज़न में खरीदने के लिए बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर की लिस्ट पर नज़र डालते हैं।
 

Best Electric scooters in India to buy in this festvie season

इस फेस्टिव सीज़न इन बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदें

 

Simple One

Simple One को भारत में 1.09 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया गया है। हालांकि, इस कीमत में किसी प्रकार की सब्सिडी को शामिल नहीं किया गया है। राज्यों के हिसाब से सब्सिडी अलग-अलग है, इसलिए इसकी कीमत विभिन्न राज्यों में अलग होगी।

Simple One की पावर की बात करें, तो सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.5kW की मोटर है, जो स्कूटर को 72Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। इसकी बदौलत स्कूटर 2.95 सेकेंड में 0-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकता है। कंपनी का दावा है कि टायर के आधार पर इसकी टॉप स्पीड 98 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 105 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर में चार राइडिंग मोड होंगे- इको, राइड, डैश और सोनिक। खास बात यह है कि अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के विपरीत यह स्कूटर चेन ड्राइव के साथ आता है।

बैटरी पर आते हैं। इस स्कूटर में दो बैटरी पैक मिलते हैं – पहले को स्कूटर के नीचे फिक्स किया गया है और दूसरा बैटरी पैक रिमूवेबल है। नीचे लगा पैक 4.8kWh लिथियम-आयन पैक है और रिमूवेबल पैक 1.6kWh क्षमता से लैस है। इस तरह इसकी कुल क्षमता अन्य प्रतियोगी इलेक्ट्रिक स्कूटर से ज्यादा हो जाती है। कंपनी के दावे अनुसार, स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर (इको मोड) तक रेंज दे सकता है और इसे होम चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। यह 0 से 80 प्रतिशत तक मात्र 2.75 घंटे में चार्ज हो सकता है।

Simple One में भी स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर मिलते हैं। इसमें मौजूद बड़ी टचस्क्रीन डिस्प्ले के जरिए कई फीचर्स को एक्सेस किया जा सकता है। इसमें आप स्कूटर के डिस्प्ले से ही मैप नेविगेशन सेट कर सकते हैं, म्यूज़िक कंट्रोल कर सकते हैं और सिस्टम को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस सिस्टम को अपने स्मार्टफोन से Simple One ऐप के जरिए पेयर कर सकते हैं। इसके जरिए मोबाइल के नोटिफिकेशन्स को स्कूटर के डिस्प्ले पर देखा जा सकता है। यह आपको रिमोट एक्सेस भी देता है। राइडर इसके जरिए अपने राइड स्टैट्स को भी देख सकता है। सिक्योरिटी के लिए सिस्टम जियो फेंसिंग से लैस आता है और इसमें रिमोट लॉकिंग सिस्टम भी मिलता है।
 

Ather 450X / Ather 450 Plus

भारतीय स्टार्टअप Ather के पोर्टफोलियो में इस समय एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसका नाम Ather 450X है। इसका एक ‘किफायती’ वेरिएंट भी है, जिसे कंपनी Ather 450 Plus कहती है। दोनों में कीमत के साथ पावर और रेंज का भी अंतर है। एथर एक भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग स्टार्ट-अप है, जो तेज़ी से नाम कमा रहा है। दिल्ली में 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1,32,426 रुपये होगी। वहीं, 450 Plus की कीमत 1,13,416 रुपये होगी। महाराष्ट्र सरकार की नई सब्सिडी के बाद Ather 450 Plus की राज्य में कीमत 1,03,416 रुपये और 450X की कीमत 1,22,426 रुपये हो गई है। ये कीमतें एथर डॉट/पोर्टेबल चार्जर और परफॉर्मेंस अपग्रेड मिला कर है। इस तरह दोनों मॉडल महाराष्ट्र में सबसे सस्ती कीमत पर बिक रहे हैं। 

कंपनी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 450X और 450 Plus कई आधुनिक फीचर्स के साथ आते हैं। 450X में 3 राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें ईको, राइड और स्पोर्ट शामिल है। इन तीनों में रेंज में अंतर आता है। ईको मोड में यूज़र 85KM, राइड मोड में 70KM और स्पोर्ट्स मोड में 60KM की रेंज निकाल सकता है। इसमें 2.9kWh क्षमता की बैटरी मिलती है। इसकी 6kW क्षमता की मोटर 26Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर 10 मिनट के चार्ज पर 15KM चल सकता है।

वहीं, इसका एक मॉडल Ather 450 Plus के नाम से आता है। इस वेरिएंट में आपको अधिकतम 70KM की रेंज मिलती है। इसकी मोटर 5.4kW क्षमता के साथ आती है, जो अधिकतम 22Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस वेरिएंट में 10 मिनट का चार्ज आपको 10KM की राइड कराने में सक्षम है। ये स्कूटर्स रिवर्स मोड, जीपीएस और नेविगेशन, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस आते हैं। 450X वेरिएंट में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी कॉल अलर्ट्स और म्यूज़िक कंट्रोल जैसे अतिरिक्त फीचर्स भी मिलते हैं।
 

Ola S1 / S1 Pro

Ola S1 की भारत में कीमत 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। जबकि, Ola S1 Pro की कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इन दोनों कीमतों को प्रत्येक राज्य में प्राप्त सब्सिडी वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल के बिना लिस्ट किया गया है। स्कूटर को ब्लैक, पिंक, येलो, ब्लू,वाइट समेत कुल 10 कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है।

ओला एस1 और ओला एस1 प्रो को दो कॉन्फ़िगरेशन में लॉन्च किया गया था – वेनिला ओला एस 1 पर 2.98 किलोवाट बैटरी और ओला एस 1 प्रो पर 3.97 किलोवाट बैटरी है। Ola S1 के लिए दावा किया गया है कि इसकी रेंज 121 किमी है और टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है। दूसरी ओर, Ola S1 Pro में 181 किमी की रेंज बताई गई है और टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। वैनिला ओला एस1 में नॉर्मल और स्पोर्ट्स नामक दो राइडिंग मोड्स मिलते हैं जबकि ओला एस1 प्रो में नॉर्मल, स्पोर्ट्स और हाइपर राइडिंग मोड मिलते हैं।

इनमें कई माइक्रोफोन के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, AI स्पीच रिकग्निशन एल्गोरिथम भी मिलता है, और Ola Electric के MoveOS पर चलता है। Ola S1 और Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटरों में सुरक्षा सुविधाओं का भी पिटारा मिलता है जिसमें एक एंटी-थेफ्ट सिस्टम, जियो-फेंसिंग और एक फ्लेम-रिटार्डेंट बैटरी शामिल है जो पानी और धूल प्रतिरोधी भी है।
 

Bajaj Chetak

Bajaj अपने 90 के दशक के बेहद लोकप्रिय स्कूटर चेतक (Chetak) को एक बार फिर बाज़ार में वापस लाई है और इस बार इसे आधुनिक बनाया गया है। Bajaj Chetak EV दो ट्रिम्स में आता है, पहला Urbane और दूसरा Premium मॉडल। Urbane मॉडल की कीमत 1.15 लाख रुपये और Premium मॉडल की कीमत 1.20 लाख रुपये है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को इसकी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।

Bajaj Chetak EV की मोटर 3800W पावर रेटिंग के साथ आती है, जो 4,080W की पीक पावर जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 85 से 95 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 70Kmph है। इसका डिज़िटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर बेहद आधुनिक दिखाई देता है और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। यह जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसकी एक खासियत रिवर्स मोड है, जिसके जरिए आपको इसे पीछे धकेलने के लिए पैरों का इस्तेमाल नहीं करना होगा।
 

TVS iQube

TVS का पहला और फिलहाल एकमात्र इलेक्ट्रिक स्कूटर है iQube, जो आकर्षक डिज़ाइन के साथ आता है। दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1,38,286 रुपये है, लेकिन सब्सिडी, बीमा और कुछ अन्य टैक्स के बाद इसकी इफेक्टिव ऑन-रोड कीमत 1,00,777 रुपये पड़ती है। स्कूटर की टेस्ट राइड और बुकिंग आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन की जा सकती है।

iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की मोटर 3000W पावर रेटिंग के साथ आती है, जो 4,400W की पीक पावर जनरेट कर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर सिगंल चार्ज में 75KM की दूरी तय कर सकता है और इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 5 घंटों का समय लगाती है। इसकी टॉप स्पीड 78Kmph है। बैटरी की क्षमता 2.25kWh है और यह Lithium-ion बैटरी है। यह स्कूटी भी मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी और GPS नेविगेशन सपोर्ट करती है। इसमें आपको यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है और साथ ही यह पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट सिस्टम और जीयो फेंसिंग सपोर्ट से लैस है। इसमें रिवर्स मोड भी मिलता है।
 

50 हज़ार से कम कीमत में इन स्कूटर्स को खरीदें 

Hero Electric Optima

Hero का Electric Optima इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी हद तक पारंपरिक स्कूटी डिज़ाइन के साथ आता है। इसमें आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं और साथ ही इलेक्ट्रिक स्टार्ट और अलॉय व्हील्स मिलते हैं। पहियों का साइज़ 16 इंच है और स्कूटर का ग्राउंड क्लीयरेंस 140mm है। इसका कर्ब वेट 86 किलोग्राम है। स्कूटर में शामिल मोटर 250W पावर रेटिंग के साथ आती है और 25Kmph टॉप स्पीड देती है। इस स्कूटर में आपको 1.344kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 50KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। Hero Electric Optima चार वेरिएंट्स में आता है, जिनमें से 50,000 रुपये से कम कीमत में इसका LA (Lead Acid Battery) वेरिएंट आता है। इसकी भारत में एक्स-शोरूम कीमत 41,770 रुपये है।
 

Ampere V 48

Ampere V 48 इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W पावर रेटिंग वाली BLDC मोटर शामिल है, जो 25Kmph टॉप स्पीड दे सकती है। बैटरी की क्षमता 0.96kWh है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 45-50KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। बैटरी का टाइप Lead Acid है। इसमें आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं। पहियों का साइज़ 10 इंच है और ये अलॉय व्हील्स हैं। इसका कर्ब वेट 84 किलोग्राम है। Ampere V 48 की एक्स-शोरूम कीमत 34,899 रुपये है।
 

Hero Electric Flash

Hero Electric Flash के स्पेसिफिकेशन्स काफी हद तक Hero Electric Optima की तरह है, लेकिन यहां डिज़ाइन में काफी अंतर है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको ड्रम ब्रेक्स मिलती हैं और साथ ही इलेक्ट्रिक स्टार्ट और अलॉय व्हील्स मिलते हैं। पहियों का साइज़ 16 इंच है। इसका कर्ब वेट 87 किलोग्राम है। स्कूटर में शामिल मोटर 250W पावर रेटिंग के साथ आती है और 25Kmph टॉप स्पीड देती है। इसके LA वेरिएंट में 1.344kWh क्षमता की बैटरी मिलती है और कंपनी दावा करती है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 50KM की दूरी तय कर सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। वहीं, इसके LI वेरिएंट में भी समान बैटरी मिलती है, लेकिन यह चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लेती है और इसकी रेंज 85 किलोमीटर है। इसके अलावा इस वेरिएंट का कर्ब वेट 69 किलोग्राम है। Hero Electric Flash दो वेरिएंट्स में आता है, जिनमें से LA (Lead Acid Battery) वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 37,078 रुपये और LI (Lithium-Ion Battery) की एक्स-शोरूम 49,663 रुपये है।



Source link


SHARE WITH LOVE