दुनिया के सबसे बड़े टेलीस्‍कोप के लिए अंतरिक्ष में अगले कुछ दिन बेहद अहम

SHARE WITH LOVE

नासा का जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप (James Webb Telescope) अंतरिक्ष में कुछ अहम चरणों से गुजर रहा है। यह इसकी सफलता तय करेंगे। इस ताकतवर स्‍पेस ऑब्‍जर्वेटरी को क्रिसमस के दिन ऑर्बिट में लॉन्च किया गया था। यह ऑब्‍जर्वेटरी अपनी पांच लेयर वाली सन शील्‍ड को खोलने की ओर बढ़ रही है। टेलीस्‍कोप के उपकरण ठीक से काम कर सकें, शील्‍ड इसमें मदद करेगी और उसे ठंडा रखेगी। तनाव से भरे इन पलों में ट्विटर के जरिए नासा नियमित अपडेट दे रही है और दुनिया भर के लाखों लोग उसे फॉलो कर रहे हैं।

एक ट्वीट में नासा ने बताया है कि जेम्स वेब टीम ने अगले कुछ दिनों में सन शील्‍ड को अनफोल्‍ड करने के लिए डिप्लॉयबल टावर असेंबली (डीटीए) को सफलतापूर्वक फैला दिया है। पृथ्‍वी से इस स्‍पेस टेलीस्‍कोप को लॉन्‍च करना इस मिशन की एक शुरुआत थी। अगले 6 महीनों में जेम्‍स बेव टेलीस्‍कोप को कई प्रोसेस पूरे करने हैं। उसके बाद यह पूरी तरह से काम शुरू कर देगा। यह प्रोसेस इसलिए लंबा है, क्योंकि जेम्स वेब टेलीस्कोप एक बड़ी ऑब्‍जर्वेटरी है। इसे एरियन लॉन्चर की नोज के कोन में एक छोटी सी जगह पर पैक किया गया है। इसका मतलब यह है कि इस टेलीस्‍कोप को ऑर्बिट में छोड़ने के बाद ही अनफोल्‍ड किया जा सकता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Source link


SHARE WITH LOVE